August 08, 2021

सुविधाजनक

दर्शन, धर्म, सिद्धान्त, मत (वाद), और सिद्धान्तवाद 

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उस व्यक्ति का अनुभव यह था कि जीवन का एकमात्र सदैव सर्वाधिक आवश्यक प्रश्न है : 

"मैं कौन? / Who I am? "

यह उसका अपना अनुभव था जिससे उत्पन्न हुई उसकी दृष्टि से उसका पूरा जीवन प्रेरित था। कभी कोई जिज्ञासु उससे चर्चा करता तो वह समय और व्यक्ति की पात्रता और संवाद के संभव होने की स्थिति में उसकी योग्यता के अनुसार अपनी सम्मति भी प्रदान करता था किन्तु यह भी कहता था कि सभी व्यवस्थाओं की मर्यादा होती है और जीवन में सदैव सब कुछ अनुकूल होता रहे यह न तो संभव है न आवश्यक। आवश्यक यदि कुछ है तो वह है :

"अपने आपको जान लेना।"

यह उसका विचार, मत, सिद्धान्त, या सिद्धान्तवाद भी नहीं था,  और किसी के प्रति आग्रह या उपदेश भी नहीं था। 

ऐसा ही एक अन्य व्यक्ति था जो जागृति (awareness) तथा चेतना (consciousness) के ही सन्दर्भ में 

"आत्म-ज्ञान (self-knowledge) तथा आत्म-प्रत्यभिज्ञा (knowing the self)"

के भेद को स्पष्ट करते हुए, :

"स्व (self / what is) और सत्य (Reality)"

के बारे में अपना अनुभव उससे मिलने वाले मित्रों से 

"साझा (share)"

करता था। 

वह भी जिन शब्दों का प्रयोग करता था उन शब्दों के अर्थ के प्रति हमारी मान्यता के अनुसार वह 

"क्या / जो / (what)"

कहता था, उसे हम अपनी बुद्धि की सूक्ष्मता और मन की शुद्धता के आधार पर अपने अपने तरीके से ग्रहण कर सकते हैं। इसी प्रकार एक तीसरा व्यक्ति था जो केवल अपने इस अनुभव के विषय में कहता था कि केवल :

"अपना ध्यान स्व (self) पर लगाने से, स्व (self) में गहराई तक निमग्न हो जाने वह स्व (self) अपने उस यथार्थ (जैसा कि उसका वास्तविक अर्थ है) को प्रकट कर देता है जो अभी हमारे मन और मन की विभिन्न वृत्तियों और अपने सच्चे स्वरूप को न जानने रूपी अंधकार में ढँका होने से हमें दिखलाई नहीं देता।"

यह उनका दर्शन था जिसे उनकी सत्य की प्रत्यभिज्ञा कहा जा सकता है। 

इसे हम हमारे समय के तीन विशिष्ट व्यक्तियों से संबद्ध कर उनकी कोई पहचान तय कर सकते हैं किन्तु यह पहचान भी वैसी ही केवल एक वैचारिक गतिविधि होगा, जैसी गतिविधि हमारा मन 

"ज्ञात (known)" 

के अंतर्गत रहते हुए करता रहता है। 

शायद हम 

"मैं कौन? / (Who I am?)",

"ज्ञात से मुक्ति / (Freedom from the known)"

तथा  :

"अहं ब्रह्मास्मि / ( I AM THAT)"

शीर्षकों से उनके व्यक्तित्व और उन शिक्षकों की शिक्षाओं के बारे में कुछ अनुमान लगा सकते हैं, किन्तु वह भी हमारे मन और बुद्धि की ज्ञात की ही सीमा में, उसी के अन्तर्गत होनेवाली एक वैचारिक गतिविधि ही होगा।

इसलिए भी उनके नामों का यहाँ उल्लेख करना अनावश्यक प्रतीत होता है।

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