January 07, 2022

सुदूर संचार

रिमोट इफेक्ट्स

Remote Effects.

-- 

वैसे तो गूगल सर्च से अपेक्षित परिणाम कभी जल्दी मिल जाते हैं और कभी कभी प्रश्न की रचना में ही कोई त्रुटि होने से नहीं भी मिलते हैं, लेकिन कभी कभी इतनी आसानी से सटीक उत्तर मिल जाता है कि आश्चर्य ही होता है।

ऐसा ही एक प्रश्न मेरे मन में था कि मोबाइल की बैटरी रिमोट से कैसे चार्ज की जाती है?

वैसे मेरा जो अनुमान था बिलकुल वही उत्तर मुझे मिला, कि यह कार्य इलेक्ट्रोमैग्नेटिक इंडक्शन के प्रयोग से संपन्न किया जाता है। किन्तु स्वयं मुझे ही अपने अनुमान की सत्यता पर संदेह था, इसलिए मैंने इस अनुमान की सच्चाई की पुष्टि करने के लिए यह प्रश्न गूगल सर्च से पूछा। क्योंकि मुझे विश्वास नहीं था कि क्या रिमोट (सुदूर संचार) से इतने तीव्र / प्रबल विद्युत्-चुम्बकीय-क्षेत्र (strong electro-magnetic fields) पैदा किए जा सकते हैं, जिनके माध्यम से विद्युत्-चुम्बकीय-उपपादन सक्रिय किया जा सके।

इसके अवश्य ही बहुत ही दूरगामी परिणाम हो सकते हैं क्योंकि इस प्रकार वाई-फाई / ब्ल्यू-टुथ तकनीक से मोबाइल को सीधे ही करप्ट भी किया जा सकता है ।

***

वत्स! सत्यं द्विधा गम्यं लक्षणेन च वस्तुतः ।।

लक्षणेनोच्यते सत्यं वस्तुतस्त्वनुभूयते ।।२९।।

(श्री रमणगीता, अध्याय १२)

अक्षरशः क्या यही आत्मा / परमात्मा / ईश्वरीय कार्य-प्रणाली भी नहीं है, जो सर्वत्र और प्रत्येक जीव के हृदय में होते हुए भी संपूर्ण अस्तित्व को ही अपनी शक्ति से परिचालित करता है? 

***

 

No comments:

Post a Comment