June 26, 2010

एक प्रश्न

~~~~~~~एक प्रश्न~~~~~~~
___________________________
***************************

एक प्रश्न : क्या आप वही हैं जो आप दिखने का प्रयास करते हैं..? 
सभी मित्रों से उत्तर अपेक्षित है.. ...जोगी..
उत्तर : आपका सवाल शायद यह है, कि मैं दूसरों की नज़रों में जैसा
दिखलाई देना चाहता हूँ, क्या मैं सचमुच वह हूँ ?
क्या यह एक नामुमकिन सवाल नहीं है ?
क्योंकि अलग-अलग लोगों की नज़रों में मैं हमेशा अलग-अलग
ही रहूँगा
इसलिये असली सवाल यह है कि मैं अपने-आपकी नज़र में क्या हूँ !
दूसरे शब्दों में कहेंतो मेरी अपनी इमेज मेरी दृष्टि में क्या है ?
और थोड़ा धीरज़ से देखेंतो क्या मैं मेरी इमेज हूँ ?
इस बिन्दु पर आते-आते बुद्धि ठिठकने लगती है और धैर्य चुक जाता
है
लेकिन मेरे लिए इस सवाल पर गौर करना जीने की एकमात्र सार्थकता है
सादर

_________________________
*************************

4 comments:

  1. tark sangat uttar ke liye badhai!

    ReplyDelete
  2. आपका यह सवाल गूढ़ चिंतन के लिए प्रेरित करता है.

    ReplyDelete
  3. अपर्णाजी,
    मैं साहित्यकार चिंतक या प्रचलित अर्थों में दार्शनिक भी नहीं हूँ ।
    एक आत्म-जि‍ग्यासु हूँ । जोगीजी का अनुरोध था अतः उत्तर देने
    की कोशिश की । पढ़ने और टिप्पणी लिखने के लिए आभार ।
    सादर,

    ReplyDelete
  4. पी एन सुब्रह्मण्यनजी,
    टिप्पणी के लिए धन्यवाद !
    सादर,

    ReplyDelete