January 08, 2020

प्रवर अव अवतरणीय

Power of Attorney 
--
मनुष्य द्वारा बोली और लिखी जानेवाली भाषाएँ कहाँ से आईं?
इस बारे में प्रथम उल्लेख श्री देवी अथर्वशीर्ष तथा दूसरा तैत्तिरीय उपनिषद् में प्राप्त होता है।
हिब्रू बाइबल के अनुसार Adamic Language सर्वप्रथम मानव-भाषा थी।
Tower of Babel का संबंध अवश्य ही बेबीलोन सभ्यता से है।
किसी पुराने पोस्ट में मैं लिख चुका हूँ कि किस प्रकार बेबीलोन भव्य-लोकं का सज्ञात / सजात / cognate हो सकता है। इसी सिद्धान्त के आधार पर प्रायः सभी भाषाओं के विभिन्न शब्दों की व्युत्पत्ति उनके अर्थसाम्य और ध्वनि-साम्यता / उच्चारणसाम्यता / लिपिसाम्यता के आधार पर मूलतः किसी संस्कृत शब्द में देखी जा सकती है।
कम से कम अरबी और अंग्रेज़ी तथा जर्मन और ग्रीक भाषा के ऐसे अनेक शब्दों का मूल इस प्रकार कोई संस्कृत शब्द है ऐसा अनुमान (hypothesis) करना विचारणीय है।
मैंने स्वयं इस सिद्धान्त की कसौटी पर इन भाषाओं के सैकड़ों शब्दों का सामञ्जस्य किसी संस्कृत शब्द में पाया है इसलिए मुझे लगता है कि मेरा यह अनुमान (hypothesis) परीक्षणीय है।
विस्तार में न जाते हुए केवल एक उदाहरण के रूप में, मैं इस पोस्ट के शीर्षक की विवेचना करना चाहूँगा।
मेरी दृष्टि में इसकी तुलना संस्कृत भाषा के 'प्रवर अव अवतरणीय' से की जा सकती है।
ध्वनि-साम्य और अर्थ-साम्य की दृष्टि से यह अनुमान लगाया जा सकता है कि 'power' शब्द जहाँ  'प्रवर' का सज्ञात / सजात / अपभ्रंश / cognate है, वहीँ 'of' शब्द संस्कृत 'अव' उपसर्ग का।
विज्ञान, ज्योतिष (Astronomy), विधान / Law, धर्म / Religion तथा चिकित्सा-शास्त्र Medical Science में ऐसे ढेरों शब्द हैं, जिन्हें ग्रीक, लैटिन अथवा Aramaic से उद्भूत माना जाता है। और केवल इन-गिने नहीं बल्कि बहुतायत से। किन्तु यदि उनके लिए उनके समानार्थी संस्कृत शब्द से उनकी तुलना करें तो संस्कृत भाषा का महत्त्व और उपयोगिता और प्रासंगिकता स्पष्ट हो जाएँगे।  यह प्रश्न तब गौण हो जाएगा की क्या संस्कृत ही वह भाषा थी जिसका उल्लेख Tower of Babel की कथा में किया गया है।     
आज अचानक
"Power of Attorney"
शब्द के लिए हिंदी में कौन सा उपयुक्त शब्द हो सकता है, इस बारे में विचार किया तो इस ओर ध्यान गया।
--             

No comments:

Post a Comment